Video: बाबा रामदेव ने दिखाई कुश्‍ती में ताकत, ओलंपिक में सुशील कुमार को हराने वाले पहलवान को 12-0 से हराया

baba-ramdev-wresling

बाबा रामदेव अक्सर अपनी कारनामों के चलते खबरों में बने रहते है। लेकिन इस बार तो बाबा रामदेव ने कमाल ही कर दिया। बाबा रामदेव ने 2008 ओलंपिक के रजत पदक विजेता आंद्रे स्टेडनिक को ना सिर्फ मुकाबले के लिए चुनौती दी बल्कि उन्हें चारों खाने चित कर दिया। बाब रामदेव ने मंगलवार को फ्रेडली मैच के लिए आंद्रे के सामने चुनौती पेश की थी। इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में प्रो रेसलिंग के सेमीफाइनल से पहले दोनों का मुकाबला शुरू हुआ। सबको उम्मीद थी कि आंद्रे बाबा को आराम से हरा देंगे लेकिन हुआ ठीक इससे उल्टा। रिग में पहुंचते ही बाबा ने सबसे पहले सूर्य नमस्कार लगाया। उसके बाद वो अपने हाथ के बल चले। फिर रेफरी ने दोनों पहलवानों को आमने-सामने खड़ा किया और कुश्ती का मुकाबला शुरू हुआ। बाबा ने शुरू से ही मैच पर पकड़ बनाए रखी और आंद्रे पर पूरी तरह भारी पड़े। पूरे मैच में बाबा ने आंद्रे को एक भी अंक नहीं दिया और अंत में मैच 12-0 के अंतर से जीत लिया।

दिलचस्प बात ये है कि आंद्रे ने बीजिंग ओलंपिक में भारत के स्टार पहलवान सुशील कुमार को हराया था। वह बाद में फाइनल में पहुंचे जिससे सुशील को रेपेचेज के जरिये कांस्य पदक जीतने का मौका मिला। शुरुआत में आंद्रे रामदेव की चुनौती सुनकर चौंक गए थे। हालांकि, जब उन्हें बाबा रामदेव की तैयारियों के बारे में बताया गया तब उन्होंने भी हां कर दी।” हालांकि अब ये हार उनके लिए शर्म का विषय बन गई है।इस मैच से पहले बाबा रामदेव ने कहा था, ‘‘मैंने राष्ट्रीय स्तर के पहलवानों के साथ मुकाबला किया है। लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर के जाने माने पहलवान के खिलाफ खेलना अधिक रोमांचक होगा। आपको इस मैच में योग की असली ताकत देखने को मिलेगी।’ बाबा रामदेव ने उस मौके पर आगे कहा कि उन्होंने रोज कसरत करके स्टेमिना बनाया है। उन्होंने यह भी कहा कि वह खाली वक्त मिलते ही अखाड़े भी जाते हैं।यह पहली बार नहीं है कि जब बाबा रामदेव ने किसी को फ्रेंडली मैच के लिए चुनौती दी हो।

इससे पहले पिछले साल रामदेव ने सुशील कुमार को भी चुनौती दी थी। वह चुनौती हरिद्वार में उनके आश्रम की 20वीं वर्षगांठ के मौके पर दी गई थी। आंद्रे स्टेडनिक ने कहा था कि वह योग गुरु की एनर्जी देखकर काफी प्रभावित हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि अगर बाबा रामदेव भारत के लिए खेलने लगें तो भारत के सबसे अच्छे रेसलर्स में से एक होंगे।

 

इसस पहले अपनी फिल्म बेफ्रिके के प्रमोशन के दौरान एक्टर रणवीर सिंह ने बाबा रामदेव को उठाने के कोशिश की, बदले में बाबा ने रणवीर को कंधें पर उठा कर हवा में घुमा दिया।

 

Advertisements