अगर आपके पास भी है 2 रुपए का सिक्का तो आपको मिलेंगे 3 लाख रुपए

85992ee111b1f7e606d231a730776414

आज से लगभग दो दशक पहले माता-पिता अपने बच्चों को जेबखर्च के लिए 1 रुपए -2 रुपए दिया करते थे। जो उनके लिए बहुत मायने रखता था।
लेकिन वक्त बदला और बदलते वक्त के साथ आज 2 रुपए की कीमत कुछ भी नहीं रही। जैसा की आजकल हम देख रहे है कि आज के दौर में अगर आप किसी भिखारी को भी 2 रुपए का सिक्का थमाते हैं तो मुमकिन है कि वो आपको देखकर भौहें सिकोड़ ले।
लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही 2 रुपए का एक सिक्का आपको लखपति बना सकता है।
यही नहीं, अगर आपकी किस्मत अच्छी निकली तो आपको 3 लाख तक का फायदा हो सकता है। दरअसल, आंध्र प्रदेश में सिक्कों का स्टॉल लगाने वाले एक कारोबारी के पास ऐसे ही कुछ सिक्कों का कलेक्शन है।
जिसे उन्होंने 3 लाख रुपये में बेचा है। आपके पास भी अगर ऐसा कोई भी विन्टेज सिक्का है। तो आप भी उनको ऑनलाइन पोर्टल पर विन्टेज सिक्के बेच कर लखपति बन सकते हैं।
आंध्र प्रदेश के रहने वाले बी चंद्रशेखर रोड के किनीरे ऐसे ही विंटेज सिक्कों की स्टॉल लगाते हैं। वह अपना यह स्टॉल वर्ल्ड तेलगु कॉन्फ्रेंस के सामने लगाते हैं।

वर्ल्ड तेलगु कॉन्फ्रेंस में होने वाली एग्जीबिशन के दौरान भारी तादात में लोग उनकी स्टॉल पर इस तरह के विंटेज सिक्कों की खरीदारी करने के लिए आते हैं।
यहीं से उनकी आमदनी का जरिया भी है। यहां पर बिकने वाले एक विंटेज सिक्के की कीमत 3 लाख रुपए तक पहुंच जाती है। बी चंद्रशेखर ने 2 रुपए का एक सिक्का 3 लाख रुपए में बेचा था।
उस सिक्के की खासियत यह थी कि उसे 1973 में मुंबई मिंट में ढाला गया था। मुंबई मिंट भारत की सबसे पुरानी मिंटों में से एक है। अंग्रेजों ने मुंबई मिंट का निर्माण किया था।
मुंबई अंग्रेजों के आर्थिक पहलुओं के लिहाज से अच्छा क्षेत्र था। मुंबई मिंट में बने सिक्कों पर डायमंड शेप का डॉट बना होता है।
अगर आप आज के दौर के युवा हैं तो भी आपको उदास होने की जरुरत नहीं है क्योंकि पुराने सिक्कों के लिए आप अपने घर के बुजुर्गों को मना सकते हैं।

Advertisements