नहीं रहे अभिनेता ओम पुरी, 66 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन

ompuri

बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता ओम पुरी का 66 साल की उम्र में शुक्रवार सुबह निधन हो गया. उनकी मृत्यु की वजह दिल का दौरा पड़ना बताई जा रही है.

ओम पुरी अपने करियर में 300 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं. और अभिनय के हर फन के माहिर माने जाते रहे हैं. उन्होंने हॉलीवुड की फिल्मों में भी काम किया है. ओम पुरी पद्मश्री पुरस्कार से भी नवाजे जा चुके हैं जो भारत के नागरिक पुरस्कारों के पदानुक्रम में चौथा पुरस्कार है.

अाज शाम 6 बजे मुंबई में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. यह जानकारी उनकी दोस्त और अभ‍िनेत्री शबाना आजमी ने ट्विटर पर दी :

उनकी अकस्मात मृत्यु से फिल्म जगत ही नहीं, पूरा देश सदमे में हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उनके निधन पर ट्व‍िटर पर दुख जताया.

ओमपुरी पिछले कई वर्षों से अभिनय के क्षेत्र में सक्रिय थे. ओम पुरी थिएटर की दुनिया का भी एक बड़ा नाम रहे हैं. ओम पुरी का जन्म 18 अक्टूबर 1950 में अम्बाला में हुआ था. ओम पुरी ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत मराठी नाटक पर आधारित फिल्म ‘घासीराम कोतवाल’ से की थी. 1980 में आई ‘आक्रोश’ ओम पुरी के सिने करियर की पहली हिट फिल्म साबित थी.

क्या कहा बॉलीवुड ने
उनकी मौत पर डायरेक्टर डेविड धवन ने आज तक को बताया कि फोन पर सूचना मिली. यह दुखद है और सभी सदमे में हैं. उन्हें कभी वो सम्मान नहीं मिला जिसके वो हकदार हैं. वह कई यादगार किरदार निभा चुके हैं.

शबाना आजमी ने कहा – उनके घर जा रही हूं और ये दुखद है. कई साल की दोस्ती है और ओम पुरी का यूं अचानक चले जाना बहुत चुभ रहा है. मैं अभी कुछ कहने की स्थिति में नहीं हूं. एक साल से उनसे बस फोन पर ही बातचीत होती थी. अभी उनके घर जा रही हूं.

अपना थि‍एटर ग्रुप भी था
उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने ननिहाल पंजाब के पटियाला से पूरी की. 1976 में पुणे फिल्म संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद ओमपुरी ने लगभग डेढ़ वर्ष तक अभिनय पढ़ाया. उन्होंने अपने निजी थिएटर ग्रुप ‘मजमा’ की स्थापना की.

आने वाले प्रोजेक्ट्स
2016 में ओम पुरी 7 फिल्मों से जुड़े थे. वहीं वह सलमान खान की इस साल होने वाली रिलीज फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ में भी उनका एक रोल है. गुरिंदर चड्ढा की इस साल आने वाली फिल्म Viceroy’s House का भी हिस्सा हैं. इस फिल्म में हुमा कुरैशी भी हैं.

घ‍िरे थे कई वि‍वादों से
ओम पुरी कई विवादों में भी घि‍रे रहे. पर्सनल लाइफ को लेकर भी कंट्रोवर्सी में घ‍िरे रहे. पिछले साल आतंकी हमले के मामले में कमेंट देकर वह काफी विवादों में घि‍रे रहे थे.

Advertisements